WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

मात्र 15 रुपए की बैटरी से गाय हो या नीलगाय या अन्य जंगली जानवर, सब को भगाने का धांसू उपाय

admin
By admin
3 Min Read

इस समय खेतों में नीलगाय, गाय, भैंसा, सूअर एवम् अन्य जंगली जानवरों से किसान साथी बहुत परेशान रहते हैं, क्योंकि खड़ी फसल में ये जानवर नुकसान पहुंचाते हैं, इस समय गेहूं, सरसों समेत सभी रबी सीजन की फसल तकरीबन 2 से 3 फीट की हो चुकी है, एवम् फसलों में दूसरा पानी भी दे चुके हैं, ऐसे में नीलगाय गाय या सुवर इस समय अधिक नुकसान पहुंचा सकते है, ऐसे में हम आपको आसान उपाय बताएंगे जिससे जानवरों से फसलों को बचाया जा सके।

ऐसे करे नीलगाय, गाय एवम् जंगली जानवरों से सुरक्षा

 

किसान साथी जिनके खेत गांव के साथ लगते हैं उन किसानों को अनेक प्रकार के जंगली जानवरों की बजाय गाय एवम् भैंसा अधिक परेशान करते हैं जबकि दूरी वाले खेतों में नीलगाय एवम् सुअर ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं, ऐसे में इनसे निजात पाने हेतु किसान साथी मात्र ₹15 में एक टॉर्च (बैटरी) खरीदकर घर ले आएं, इसके लिए आप सोलर टॉर्च लेगें, तो ज्यादा लाभ मिलेगा, क्योंकि बार बार सेल बदलने की समस्या से छुटकारा मिलेगा ।

 

आपको अपने खेत में एक 8 फीट का लंबा डंडा- खड़ा करना है और 3- 4 फीट की दूरी पर एक छड़ी बांध दे, अब इस छड़ी में आपको रस्सी बांधकर टॉर्च लटका देना है और टॉर्च का वजन बढ़ाने के लिए नीचे प्लास्टिक का डब्बा बांध सकते हैं। जिस हवा चलने पर टॉर्च फसल के बीच न फंसे बल्कि हिलती रहे ।

 

जब हवा चलेगी और टॉर्च फसल के बीच में हिलती हुई नजर आएगी तो जंगली जानवरों को ऐसा लगेगा जैसे खेत में कोई इंसान है और यह आसान सा उपाय करने से आपके खेत के आसपास भी जगंली जानवर भटकते नज़र नही आयेंगे । इससे आप अपनी फसल की रक्षा कर सकते हैं। एवम् रातभर इतनी सर्दी में रखवाली करने से बच जायेंगे।

 

ये भी पढ़ें👉150 km की रेंज में होंडा ने अपनी पहली ई साइकिल Honda e-mtb Electric Cycle को करेगी लॉन्च जानें कीमत एवम् रेंज एवम् फीचर्स

 

ये भी पढ़ें👉गेहूं में गुलाबी सुंडी की तरह दिखाईं देने वाला गुलाबी तना छेदक कीट का प्रकोप, लक्षण एवम् इसके बचाव के उपाय

 

ये भी पढ़ें👉सरसों में अल्टरनेरिया झुलसा रोग एवम् अल्टरनेरिया पत्ती धब्बा रोग जो फसल को कर रहा है बर्बाद जानें इसके लक्षण एवम् बचाव के उपाय

 

व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े 👉 यहां क्लिक करके जुड़े

error: Content is protected !!