WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

सरकार का बड़ा कदम गेहूं की स्टॉक पर लगेगा ब्रेक जानें कीतना पड़ेगा रेट पर असर एवम् महंगाई दर

Wheat Rate Today: साथियों सरकार द्वारा जमाखोरी एवम् सट्टेबाजी को रोकने हेतू नई घोषणा की गई है। इस समय केंद्र सरकार द्वारा नए फैंसले के अनुसार गेहूं के सभी खुदरा एवम् थोक व्यापारियों को 1 अप्रैल से आधिकारिक पोर्टल पर स्टॉक की पूरी जानकारी देनी अनिवार्य कर दी है। इस आदेश के अनुसार अब शुक्रवार तक इन सभी प्रकार की जानकारी देनी जरुरी है।

गेहूं की स्टॉक इन पर होगी जरूरी क्या है आदेश

Wheat stock limits: सरकार द्वारा गेहूं की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण हेतु खाद्य एवम् सार्वजनिक वितरण विभाग न कहा है ताकी देश में गेहूं की सामान्य उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। इसके साथ-साथ मंत्रालय द्वारा गेहूं एवं चावल की स्टॉक सीमा पर भी नजर बनाए हुए हैं हाल ही में जारी आदेश के मुताबिक देश के संपूर्ण राज्य है केंद्र शासित प्रदेशों के व्यापारियों एवं थोक विक्रेताओं खुदरा विक्रेताओं सहित बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेताओं और प्रोसेसरों पर इस नियम को लागू किया गया है।

इस पोर्टल पर करना होगा अपडेट

हाल ही में जारी किए गए संशोधन के अनुसार कानून संस्थाओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह आधिकारिक पोर्टल https://evegoils.nic.in पर जाकर अपना स्टॉक अनियमित और सही तरीके से खुलासा करें इसके साथ-साथ संस्थाओं के लिए गेहूं स्टॉक की सीमा 31 मार्च को समाप्त हो रही है इसके अतिरिक्त संस्थाओं को पोर्टल पर गेहूं के स्टॉक का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया गया है।

 

बढ़ते अनाज भाव एवम् महंगाई रोकने हेतू क़दम

लगातार बढ़ती मंहगाई रोकने हेतू सरकार द्वारा कड़े कदम उठाए जा रहे हैं इसी कड़ी में अब सरकार द्वारा यह एक और कदम है ताकी खाद्य महंगाई को रोका जा सके, हाल ही में जारी राष्ट्रीय सांख्यिकी विभाग के मुताबिक उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित दर जनवरी में 5.10 फीसदी से कम होकर माह फरवरी में 5.09 फीसदी जरुर हुईं हैं। परंतु बीते माह खाद्य महंगाई दर 8.3 फीसदी से बढ़कर 8.7 फीसदी पर पहुंच गई।

व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े 👉 यहां क्लिक करके जुड़े

ये भी पढ़ें 👉 इस प्रकार चल रहें हैं गेहूं भाव

error: Content is protected !!