WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

New Onion: सर्दी सीज़न का नया प्याज बाजार में आने लगा, अधिक मुल्य के लिए कर रहे हैं खुदाई जानें पूरी ख़बर।

New onion price: प्याज एक ऐसी फसल है जो प्रत्येक भोजन में अपना विशेष स्थान रखता है, चाहे वह विवाह शादी के व्यंजन हों, शाकाहारी या मांसाहारी भोजन जैसे चिकन, मटन या फिर हो फास्ट फूड इन सभी व्यंजनों में इस्तेमाल आम हो चुका है, इसके बगैर भोजन की खुशबू बेकार समझी जाती है ऐसे में इस समय अधिक भाव होने के चलते व्यंजन का स्वाद फीका दिखाई देने लगा है।

आने लगा है सर्दी का नया प्याज ((New onion price)

नया प्याज ( New onion)  अब बाजारों में आने लगा है, इस समय अधिक कीमत होने के कारण किसान प्याज की खुदाई करके अधिक भाव का फायदा लेने के लिए कोशिश कर रहे हैं, कयोंकि जैसे ही बाजारों नए विपणन वर्ष 2024 में नए प्याज की आवक बढ़ेगी उससे बाजारों के मूल्य में गिरावट आना लाजमी है।

इन राज्यों में होता है सबसे अधिक प्याज़

भारत के महाराष्ट्र राज्य में सबसे अधिक प्याज की पैदावार होती है यहां सालाना 4900 हजार टन उत्पादन होता है जो देश के कुल उत्पादन का 42 फीसदी योगदान देने वाला राज्य है, यानि महाराष्ट्र राज्य प्याज के उत्पादन में प्रथम स्थान रखता है, इसके बाद कर्नाटक में 2592 हज़ार टन, गुजरात में 1514 हज़ार टन, राजस्थान में 1295 हज़ार टन एवम् बिहार में 1082 हज़ार टन, एमपी में 1012 हजार टन का सालाना प्याज उत्पादन किया जाता है। (आंकड़े 2017- 18 के अनुसार)

See also 👉गेहूं में गुल्ली डंडा (मंडूसी) खरपतवार है जानें कैसे करे समाधान, मात्र यह 1 स्प्रे कर दे, मिलेगा बेहतर लाभ

सीकर का सर्दी सीज़न का नया प्याज बाजार में

ताजा आंकड़े के अनुसार राजस्थान राज्य देश का तकरीबन 4.65 फीसदी तक उत्पादन प्रदान करता है, वही सीकर जिले में प्रदेश का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है, वही देश के उत्पादक जिलों में दूसरा स्थान रखता है, हाल ही में सर्दी के सीज़न के प्याज (new onion rate) की खुदाई यहां शुरू कर दी गई है, क्योंकि इस समय नए प्याज में अच्छी नमी के चलते भाव भी अच्छे मिल रहे हैं। स्थानीय प्याज के भाव सीकर मंडी में 13 से 19 रुपए जबकि अलवर का प्याज इस समय 22 से 23 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है, वही कारोबारियों के अनुसार जैसे ही सीजन में आवक बढ़ोतरी पर इनके दाम में कमी आने की आशंका है, इसके चलते अच्छे भाव हेतु किसान जल्दी नए प्याज़ मंडियो में लाने लगे हैं।

सीकर मंडी में इस समय मैलासी. सांवलोदा. अलवर एवम् नासिक का प्याज आदि क्षेत्र के नए प्याज़ की आवक होने लगी है, जो daily basis पर तकरीबन 20 टन तक बढ़ गई है, आगामी 15 दिनों में यहां और भी आवक बढ़ने की उम्मीद है। थोक विक्रेता सीकर मंडी द्वारा जानकारी के अनुसार किसान अधिक भाव के लिए समय से पहले ही new onion प्याज की खुदाई कर लेते है, क्योंकि अधिक नमी होने से प्याज के भाव हालांकि कम रहते है परंतु कीमत अधिक होने एवम् गीले प्याज का वजन अधिक होने से प्रति बीघा लाभ अधिक ले पाते हैं । खेती बाड़ी एवम् योजनाओं के लिए व्हाट्सअप चैनल से जुड़ने के लिए 👉 यहां क्लिक करें

नए प्याज़ से आमजन को मिलेंगी राहत

सर्दी के प्याज़ की बुवाई अगस्त माह में की जाति है हालांकि इस बार सीकर जिले में प्याज़ की बिजाई 13 हजार हैक्टेयर में हुई है, परंतु इस बार मौसम खराबी के चलते कई स्थानों पर पौध खराब हो गई एवम् सप्लाई कमज़ोर होने से भाव में भी तेजी देखने को मिलीं। सर्दी के प्याज़ (new winter onion) पर अधिक खर्चा करके बुवाई के बाद अब किसान अधिक लाभ हेतू जल्दी ही खुदाई करने लगे हैं। आपको बता दें कि सीकर का प्याज पड़ोसी 5 राज्यों को सप्लाई किया जाता है इससे प्याज की कीमतों में कुछ कमी जरुर देखने को मिलेंगी।

ये भी पढ़ें👉राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत गरीबों को 2 लाख की आर्थिक सहायता, जानें आवेदन की प्रकिया

ये भी पढ़ें👉Yojna : सरकार द्वारा संचालित पीएम जन औषधि योजना से गरीबों को मिल रहा फायदा

ये भी पढ़ें👉किसानों को इन 29 कृषि यंत्रों पर मिल रही हैं भारी सब्सिडी, अंतिम तिथि से पहले ऐसे ही करें आवेदन

ये भी पढ़ें👉शादी में दुल्हन से भी अधिक चमकेगा चेहरा, लगाए ये फेस पैक

ताजा समाचार एवम् खेती बाड़ी से संबंधित जानकारी अब पाए व्हाट्सअप चैनल पर 👉 यहां क्लिक करके जुड़े

error: Content is protected !!