WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

अंतिम तिथि से पहले करवा लें रबी फसलों का बीमा (पंजीयन) , जानें आवश्यक कागजात के सहित आवदेन प्रक्रिया

admin
By admin
6 Min Read

Rabi Fasal Bima Yojana apply Last Date: किसान साथियों रबी फसलों का बीमा करवाने हेतू अंतिम तिथि से पहले करवाने की सलाह दी जाती है, पीएम फसल बीमा योजना मोदी सरकार द्वारा चलाई गई बेहद ही लोकप्रिय स्कीम में से एक है, फसलों को मौसम, सूखा एवम् प्राकृतिक रूप से होने वाले नुकसान से होने वाले नुकसान की भरपाई हेतू सरकार की फसल बीमा योजना महत्वकांक्षी योजना है, इससे फसलों को नुकसान से सुरक्षा कवच की तरह किसान इस्तेमाल कर सकते है।

व्हाट्सअप चैनल फॉलो करें 👉 यहां क्लिक करें

पीएम फसल बीमा योजना किसने हेतु फसल की सुरक्षा कवच की तरह काम करता है यदि किसान साथियों ने अभी तक रवि फसलों का बीमा नहीं करवाया है तो अंतिम तिथि से पहले अपनी फसलों का बीमा अवश्य करवा ले और यदि अभी तक फसल बीमा नहीं करवाया है तो आज के लेख में हम इसकी अंतिम तिथि आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानेंगे।

 

रबी फसलों का बीमा। रबी फसल बीमा के पंजीकरण की अंतिम तिथि

किसान साथी 32 दिसंबर से पहले पीएम फसल बीमा योजना के तहत रबी फसल 2023-24 हेतू जरुर करवा ले, कयोंकि इसके बाद आवदेन प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी, हाल ही में जारी अधिसूचना के अनुसार मध्य प्रदेश में कुल 11 कलस्टर बनाया गया है एवम् जिनमें कुल 4 बीमा कंपनी इंश्योरेंस का कार्य करेगी। इसके लिए सभी किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि अभि तक यदि बीमा नहीं करवाया है तो आज ही बीमा करवा ले, क्योंकि अंतिम तिथि पास होने के चलते ऑनलाइन आवेदन करते समय वेबसाईट पर दबाव बढ़ जाता है क्योंकि सभी किसान भाई पंजीकरण प्रक्रिया में शामिल हो जाते है।

रबी सीजन की इन फसलों का करवा सकेंगे बीमा

Pm Fasal Bima Yojana 2023-24 बीमा योजना के अंतर्गत रबी फसल बीमा हेतू नोटिफिकेशन के मुताबिक अलग अलग समूह में बांटा गया है जेसे जिला स्तर पर मसूर, तहसील स्तर पर अलसी एवम् पटवारी हल्का स्तर पर गेहूं एवम् असिंचित क्षेत्र पर राई, सरसों एवम् चना को अधिसूचित किया गया है।

 

बीमा हेतू इतनी प्रीमियम राशि देनी होगी ।

Pm Fasal Bima Yojana। फसल बीमा योजना हेतु किसानों को तिलहन दलहन एवम् अनाज पर अधिकतम प्रीमियम की राशी 1.5 फीसदी रखी गई है, एवम् योजना के तहत सभी बीमित अधिसूचित फसलों के लिए सभी कृषकों के लिए क्षतिपूर्ति के तौर पर 80 प्रतिशत देय होगा। किसान योजना से यदि बाहर आना चाहते हैं तो यह ऑप्शन 7 दिन पहले से ही मौजूद हैं

 

रबी फसल बीमा पंजीयन 2023-24 की अधिसूचना हुई जारी

किसानों की फसलों के होने वाले नुकसान की भरपाई हेतू फसल बीमा योजना के तहत कृषि विभाग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी है जिसके तहत किसान रबी फसलों का पंजीयन बीमा अऋणी किसान बीमा बैंक, लोकसेवा केन्द्र एवं निर्धारित बीमा कंपनी के प्रतिनिधि के माध्यम से करवा सकते हैं। ऋणी किसानों का बीमा ( PM Fasal Bima Yojana apply Last Date) निर्धारित बैंक के माध्यम से किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि यह योजना स्वैच्छिक है।

फसल बीमा हेतू आवश्यक दस्तावेज

रबी सीजन 2023-24 हेतू अप्लाई करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी, जो इस प्रकार है…

1. आधार कार्ड.
2.पट्टे का प्रमाण पत्र .
3. खेत का खसरा नंबर ,
4. सरपंच या पटवारी से खेत में बुवाई के लिए एक पत्र .
5.भू स्वामित्व का प्रमाण-पत्र.
6.बटाईदार कृषक होने पर शपथ-पत्र
आदि सभी आवश्यक कागजात रबी फसल बीमा हेतु आपके पास होने चाइए।

यहां करें रबी फसल 2023-24 का बीमा

रबी फसल बीमा योजना 2023- 24 हेतू पंजीयन करने के लिए आप निर्धारीत बैंक के माध्यम से अप्लाई कर सकते है, अऋणी कृषक स्वेच्छा से संबंधित बैंक. सीएससी सेंटर, ई-मित्र के माध्यम से निर्धारित प्रीमियम राशि जमा करवा कर अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं। अगर आप फसल बीमा योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो, ऑफिशियल वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर विजिट कर सकते है। या फिर यहां दिए गए जरूरी दस्तावेजों को साथ एमपी ऑनलाइन पर भी रबी फसलों का बीमा करवा सकते या फिर आप फसल बीमा ऐप से भी अप्लाई कर सकते है।

ये भी पढ़ें👉खेत से नीलगाय एवम् चूहों से छुटकारा पाने हेतु करें अपनाए ये ट्रिक, पास भी नही भटकेंगे आवारा पशु

ये भी पढ़ें👉फसलों में पाला पड़ने का डर,शीतलहर और पाले से बचाने का ये है नायब उपाय, जानें फसल में कब करे सिंचाई. किसानों के लिए सलाह

व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े 👉 यहां क्लिक करके जुड़े

error: Content is protected !!