WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

चना भाव 2024 : मांग कमज़ोर एवम् आवक में बढ़ोतरी से भाव सुस्त, जानें चना का भाव 2024 में तेजी कब तक आयेगी

admin
By admin
3 Min Read

चना भाव रिपोर्ट 2024: किसान साथियों इस समय चना के भाव में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रही है, बीते हफ्ते से चने की आवक में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, वही दिल्ली लारेंस रोड पर चने की कीमतें बीते सप्ताह में 300 रूपये प्रति क्विंटल एवम् मंडियो में 100 रुपए प्रति क्विंटल तक गिरावट आ चुकी है, ऐसे में साल 2024 में चना का भाव क्या रहेगा जानेंगे।

व्हाट्सअप ग्रुप 👉 ज्वाइन करें

 

चना भाव रिपोर्ट। Chana Mandi Bhav 2024

किसान भाइयों, इस समय नई चना की फसल मंडियो में आने लगी है, जिसके चलते बढ़ती आवक का असर भाव पर देखने को मिल रहा है, यानि घटती मांग एवम् बढ़ती आवक के कारण चने का भाव दिल्ली लारेंस रोड पर 300 एवम् मंडियो में 100 रुपए की गिरावट देखने को मिलीं, बीते दिनों मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र एवम् राजस्थान की मंडियो में चना की फसल की आवक लगातार बढ़ रही है। हालांकि अनुमान के अनुसार इस साल 2024 में उत्पादन कम होने का जताया गया है,

चना एमएसपी रेट के करीब बिकवाली से आवक में तेजी

चना के भाव इस समय msp यानि न्यूनतम समर्थन मूल्य के नजदीक बिक रहा है, जिसके चलते मंडियो में आवक अच्छी बनी हुई है। एक अनुमान के अनुसार विपणन वर्ष 2024 में चने का उत्पादन 62 लाख टन होने का अनुमान है, जबकि बीते वर्ष 72 लाख टन था। यानि बीते साल की बजाए 10 लाख टन घटने का अनुमान है, इसका प्रमुख कारण कम बुवाई के साथ साथ प्रति हैक्टेयर उत्पादान भी गिरने का प्रमुख कारण हैं।

चना का भाव कब बढ़ेगा 2024 ?

वही नाफेड के पास साल 2023 का स्टॉक 9.25 लाख टन का अनुमान है, दूसरी ओर दिल्ली मार्किट में बीते सप्ताह चना के भाव गिरकर 5800 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया, हालांकि इस समय में भी डिमांड सप्लाई को देखते हुए ज्यादा कमज़ोर की उम्मीद नहीं है। हालांकि मार्च एवम् अप्रैल माह में चना के भाव में सुस्ती बनी रहेंगी जबकि मई से फिर सुधार देखने को मिल सक्ता है। व्यापार अपने विवेक से करें।

व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े 👉 ज्वाइन करें

राजस्थान हरियाणा मंडी भाव ग्रुप👉 ज्वाइन करें

मध्य प्रदेश अनाज मंडी भाव ग्रुप 👉 ज्वाइन करें

सरसों अनाज मंडी भाव ग्रुप👉 ज्वाइन करें

खेती बाड़ी एवम् अन्य खबरें 👉 ज्वाइन करें

ये भी पढ़ें 👉कमज़ोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होने से बादलवाही छाई, 13-14 मार्च को हवा बारिश का अलर्ट

ये भी पढ़ें 👉Tractor subsidy: किसानों को 35000 हजार में मिनी ट्रैक्टर, रोटावेटर, कल्टीवेटर समेत अनेक उपकरण पर 90% सब्सिडी

error: Content is protected !!