WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Mustard Rate: सरसों बेचने से पहले जान ले ये खास रिपोर्ट, इस समय आने वाली है तगड़ी तेजी, जानें सरसों का भाव कब बढ़ेगा 2024

admin
By admin
4 Min Read

Mustard Rate Today 2024 : किसान साथियों इस समय सरसों का सीज़न पीक पर आने लगा है, क्योंकि अधिकतर राज्यों राजस्थान,हरियाणा, मध्य प्रदेश एवम् उतर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में नई सरसों की आवक हो रही है, बीते एक सप्ताह में नई सरसों की आवक 10 लाख बोरी तक पहुंच गई है, वही पिछले सप्ताह के अंतिम 2 कारोबारी दिनों में सरसों 100 रुपए प्रति क्विंटल तक तेज बोली गई, ऐसे में सवाल यह उठता है कि सरसों का भाव कब बढ़ेगा 2024, एवम् सरसों में तेजी कब आयेगी, सरसों कब बेचे आदि सवालों के जवाब चलिए जानते हैं..

व्हाट्सअप ग्रुप 👉 ज्वाइन करें

Mustard Rate report 2024। सरसों भाव तेजी मंदी

किसान भाइयों सरसों तेल मिलों की मांग बढने के चलते सरसों में तेजी देखने को मिल रही है, अन्य खाद्य तेलों में तेजी के साथ साथ खल एवम् उपयुक्त उठाव के चलते सरसों के रेट Mustard Rate में भी तेजी देखने को मिली, हालांकि यह तेजी मानते हैं कि हल्की रही, किसान भाइयों आपको बता दें कि बीते साल इसी माह में सरसों की कीमतें तकरीबन 350 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ गए थे यानि बीते साल की तरह इस साल 2024 में भी वही चाल पकड़ने लगी है।

👉चना भाव 2024 : मांग कमज़ोर एवम् आवक में बढ़ोतरी से भाव सुस्त, जानें चना का भाव 2024 में तेजी कब तक आयेगी

Mustard Rate Today: बात करें मार्च 2024 की तो सुरूवती एक सप्ताह में तकरीबन 200 रुपए प्रति क्विंटल तक उछाल आ गया है, वही बीते साल 2023 में अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह में सरसों के भाव अचानक टूटते हुए 800 रुपए गिर गए थे। वही अनुमान है कि इस बार सरसों की आवक का दबाव होली के बाद राजस्थान प्रदेश में बढ़ने लगेगा यानी अश्लियत भाव तेजी मंदी होली के बाद ही अनुमान लग पाएगा।

सरसों एमएसपी रेट पर खरीद से क्या रहेगा असर

राजस्थान प्रदेश के कई जिलों में 22 मार्च 2024 से एमएसपी हेतू खरीद पंजीकरण कार्य शुरु होगा, हालांकि सरसों का भाव एमएसपी रेट (सरसों न्यूनतम समर्थन मूल्य) से तकरीबन 500 से 700 रुपए प्रति क्विंटल तक कमज़ोर बने हुए हैं। ऐसे में यदि सरसों की खरीद एमएसपी रेट पर होती है तो सरसों की कीमतें तेज होने की संभावना है। दूसरी ओर राजस्थान प्रदेश में ओलावृष्टि एवम् वारिश से भी फसल को नुकसान पहुंचा है, ऐसे में उत्पादन में भी कमी की आशंका है, ऐसे में तेजी की संभावना जताई जा रही है।

सरसों भाव बढ़ेगा या घटेगा 2024 ?

हालांकि इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है कि मार्च के अतः तक सरसों के भाव (Mustard Rate) में तकरीबन 100 से 150 रुपए की तेजी आ सकती है। दूसरी ओर अप्रैल के पहले सप्ताह में सरसों की आवक में बढ़ोतरी देखने को मिलेंगी जिससे भाव फिर से मंदे हो सकते है। ऐसे में किसान साथी एवम् व्यापारी भाईयों को सलाह दी जाती है कि समय समय पर सरसों की खरीद बिक्री करते हुए चले ताकी लाभ हानि से बचा जा सके, व्यापार अपने विवेक से करें।

व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े 👉 यहां क्लिक करके जुड़े

ये भी पढ़ें 👉Jio plan: 1 साल के लिए फ्री प्राइम वीडियो के साथ 730 GB डाटा का यह है शानदार ऑफर, आज ही खास ऑफर का लाभ

ये भी पढ़ें 👉Motorola G34 5G Phone : 16 मेगापिक्सल कैमरा एवम् 128 GB स्टोरेज के साथ बाजार में शानदार डिस्काउंट पर खरीदे

error: Content is protected !!