WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Petrol diesel price: नए साल पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो सकती है भारी गिरावट, जानें पुरी ख़बर

admin
By admin
4 Min Read

Petrol diesel price: मोदी सरकार द्वारा चुनावी सीजन 2024 को देखते हुए आम लोगों को राहत दे सकते है, एवम् जनता के लिए पैट्रोल डीज़ल की कीमतों में भारी गिरावट करने का ऐलान कर रहा है, जनता को सस्ती कीमत पर पैट्रोल डीज़ल मिल सकता है, आपको बता दें कि पिछले साल खुदरा मुद्रास्फीति में लगातार वृद्धि देखने को मिली, जिसे देखते हुए सरकार द्वारा कई बार खाद्य पदार्थों पर निर्यात बैन लगाया गया था ताकी बढ़ती मंहगाई को रोका जा सके।

पैट्रोल डीज़ल (petrol diesel price) की कीमतों में करेगी कटौती

हाल ही में मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमन्त्री कार्यालय, पेट्रोलियम मंत्रालय एवम् वित मंत्रालय में हुई बैठक पेट्रोलियम को लेकर बैठक हुई है एवम् पैट्रोल डीज़ल की कीमतों पर बातचीत हुई, माना जा रहा है कि केंद्र सरकार पैट्रोल एवम् डीज़ल की कीमतों में कमी करने का फैसला नई साल पर ले सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा प्रधानमन्त्री द्वारा मंजूरी के बाद पैट्रोल एवम् डीज़ल के रेट में 6 से 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर सकती है, एक प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसको जल्द ही मंजूर किया जा सकता है।

6 से 10 रुपए प्रति लीटर की होगी कमी

मिली जानकारी के अनुसार लगातार क्रूड ऑयल की कीमतें सस्ती हुई, कच्चे तेल अपने 52 हफ़्ते के निचले स्तर पर पहुंच गया, बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 76 डॉलर प्रति बैरल और डब्लूटीआई क्रूड 71 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है, इस हफ्ते कच्चे तेल में हुई गिरावट का प्रमुख कारण वैश्विक स्तर पर कम मांग के कारण हो रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि कच्चा तेल का दाम आने वाले समय में भी कम रह सकता है, ऐसे में भारत सरकार पैट्रोल डीज़ल की कीमतों में 6 से 10 रुपए की कटौती कर सकती है।

 

 

तेल कंपनियों के घाटे में हुई कमी

साल 2022 में कच्चा तेल महंगा होने के बाद तेल कंपनियों को पेट्रोल पर प्रति लीटर 17 रुपये एवम् डीजल के रेट पर 35 रुपये प्रति लीटर तक का घाटा हो रहा था , परंतु अब कच्चे तेल का दाम गिरने के बाद स्थिति में परिवर्तन देखने को मिल रहा है, और तेल कंपनियों को पेट्रोल पर 6 से 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3 से 4 रुपये प्रति लीटर तक का मुनाफा हो रहा है। ऐसे में तेल की कीमतों में कमी की बात चल रही है।

ये भी पढ़ें👉कृषि यंत्रों पर सब्सिडी की अंतिम तिथि में बदलाव, रोटावेटर को किया शामिल अब इन 30 कृषि यंत्रों पर मिलेंगी सब्सिडी

ये भी पढ़ें👉अंतिम तिथि से पहले करवा लें रबी फसलों का बीमा (पंजीयन) , जानें आवश्यक कागजात के सहित आवदेन प्रक्रिया

ये भी पढ़ें 👉खेत से नीलगाय एवम् चूहों से छुटकारा पाने हेतु करें अपनाए ये ट्रिक, पास भी नही भटकेंगे आवारा पशु

व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े 👉 यहां क्लिक करके जुड़े

error: Content is protected !!