WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

अधिक मुनाफा हेतू पशुपालक 1800 लीटर दूध देने वाली इस नस्ल की गाय का करे पालन। जानें कांकरेज नस्ल की गाय की कीमत एवम् विशेषताएं

अधिक मुनाफा लेने हेतु किसान एवम् व्यापारी 1800 लीटर दूध देने वाली गाय कांकरेज नस्ल की गाय का पालन करके अधिक मुनाफा कमा सकते है,जिस गाय के बारे में हम बात कर रहे हैं उस गाय की नस्ल का नाम कांकरेज गाय की नस्ल है जो सबसे अधिक दूध देने के लिए मानी जाती है।

 

इस समय जनसंख्या वृद्धि के साथ साथ दूध से बने उत्पाद की मांग बढ़ रही है, क्योंकि इनके दूध एवम् उससे बने उत्पाद में सभी प्रकार के शरीर हेतू तत्व उपलब्ध होते हैं। इसके अलावा भारत में दूध एवम् उत्पाद की मांग विदेशों में भी बन रही है जिसकी आपूर्ति हेतू अधिक दूध देने वाली गाय एवम् भैंस जैसे पशुओं की जरूरत महसूस होने लगी है, इस हेतू वैज्ञानिक भी नए नए प्रयोग कर रहे हैं ताकी सभी मांगों को पुरी करने हेतू बाजारों में अधीक दूध देने वाली नस्लों का विकास किया जा सके।

इस समय देश में उत्पादन की वृद्धि हो इसके लिए सरकार द्वारा भी सब्सिडी, सस्ता लोन, पशु आवास हेतू शेड निर्माण आदि के लिए लगातार कदम उठा रही है, ताकी पशुपालक एवम् किसान आसानी से इसके व्यवसाय को अच्छे लेवल पर करते हुए अच्छा मुनाफा कमा सके, एवम् देश की अर्थव्यवस्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सके।

भारत में वैसे तो अनेक प्रकार की गाय की नस्ल है, जिसमे अधिक दूध देने वाली गाय भी काफ़ी है, परंतु इस समय हम एक ऐसी गाय की जानकारी देंगे जो एक बार ब्यावंत (ब्याने) के बाद 1800 लीटर तक देने में सक्षम है। यदि इस नस्ल की गाय का पालन करते हैं तब दूध के अलावा खेतों हेतू जैविक खाद भी तैयार करने में सहायक होगी।

कांकरेज नस्ल की गाय देती हैं 1800 लीटर दूध

अनेक प्रकार की नस्लों की गाय भारत में है परंतु सबसे प्रसिद्ध एवम् अधिक दुध के लिए जानी जाने वाली गाय कांकरेज है जो तकरीबन 1800 लीटर दूध देती है, किसान साथी इसके पालन में काफ़ी दिलसचपी दिखा रहे हैं, क्योंकि दुध ही नही खेती के लिए भी लाभदायक सिद्ध होती है,कांकरेज गाय को इस नाम के अलावा भी कई नाम से जाना जाता है। जैसे नागर, बोनई, वागड और वगाड़िया के नाम से भी पुकारा जाता है।

ये है कांकरेज गाय की पहचान और विशेषताएं

वैसे तो कांकरेज नस्ल में कई तरह की विशेषताएं विद्यमान हैं लेकिन जो अन्य गायों से इनको बेहतर बनाती है आईए जानते हैं कांकरेज गाय की प्रमुख विशेषताएं

इस (kankrej cow) गाय के सींग नुकीले लंबे एवम् काफी मजबूत होने के साथ-साथ वीणा आकार में होते हैं। जो कि किसी भी व्यक्ति को आसानी से चोट पहुंचा सकती है। इस गाय का रंग सिल्वर ग्रे (silver gray) या स्टील ग्रे (steel gray) में मिलता है।

लंबाई के हिसाब से इस किस्म की लगभग 125 सेंटीमीटर होती है और इसके बछड़े जब बड़े होकर बैल बनते हैं तब उनकी लंबाई तकरीबन 158 सेंटीमीटर के करीब होती है। जिसको बाद में किसान अपने खेत जुताई के लिए आसानी से काम में ले सकते हैं। बता दें कि इस गाय के वजन की बात करें तो 320 से लेकर 375 किलोग्राम रहता है। इस गाय का दूध पीने पर पचाने में आसानी रहती है। इस नस्ल की गाय मुख्यतः गुजरात और राजस्थान प्रदेश में ज्यादा पशुपालकों के द्वारा पाली जाती है।

कांकरेज नस्ल गाय कितना दूध देती है

कांकरेज नस्ल गाय प्रतिदिन लगभग 8 से 10 किलो तक दूध देने में सक्षम है। वहीं अगर इस गाय के रहने सहने और वातावरण अच्छा रहे, तो प्रतिदिन 15 लीटर तक दूध देने में सक्षम है। वही एक बार ब्यांत पर ही है लगभग 1750 से 1800 लीटर दूध दे सकती है।

इस गाय की नस्ल हर रोज लगभग हर चार 20 से 25 किलो और सूखा चारा 5 से 7 किलो तक खाती है। वहीं इसकी खरीद करते समय पशुपालकों को बीमारियों के टीके पहले लगे हुए हैं, या नहीं जानकारी प्राप्त करना चाहिए। अगर नहीं लगा हुआ है। तो सभी प्रकार के बीमारियों के टीके अवश्य लगवाने चाहिए।

ये है कांकरेज गाय की कीमत

इस गाय की कीमत 25000 रुपए से आरम्भ होती है जो की 65000 तक रहती है। हालांकि आपके राज्य में या अलग-अलग क्षेत्र में अलग भी हो सकती है। क्योंकि गाय की कीमत उसके दूध देने की क्षमता और उसकी उम्र भी निर्भर करती है।

व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े 👉 यहां क्लिक करके जुड़े

ये भी पढ़ें👉SMAS scheme के तहत कृषि यंत्र एवम् प्रसंस्करण मशीनों की खरीद सरकार द्वारा अनुदान राशि (सब्सिडी) में की गई बढ़ोतरी

ये भी पढ़ें👉गेहूं की फसल पीला रतुआ की कैसे करें रोकथाम, येलो रेस्ट की करें पहचान व उपचार

ये भी पढ़ें👉चने की फसल में फफूंद एवम् उखड़ा रोग : चने की फसल को उकठा रोग एवम् फफूंदी रोग से बचाने के ये है आसान उपाय

ये भी पढ़ें 👉गेहूं एमएसपी रेट पर 575 रुपए का बोनस, गेहूं की खरीद 2700 रुपए में 4 लाख मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य

error: Content is protected !!